कान बहने का आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

कान का बहना दिखने में समस्या छोटी जरुर लगती है परन्तु यह एक बड़ी समस्या बन कर उभर सकती है क्योंकि इस से आपके कान के पर्दे में छेद हो सकता है

जिस से आपको सुनना भी बंद हो सकता है आज में आपको कान बहने का आयुर्वेदिक उपचार बताऊंगा जिसे उपयोग में लेकर आप इस बड़ी समस्या से छुटकारा पा सकते है!

कान का बहना
कान का बहना

कान बहने का आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

10 ग्राम लहसुन को 6 ग्राम सिंदूर में पिसकर 100 ग्राम सरसों के तेल में डालकर के गेन्स के ऊपर पकाये जब तेल आधा रह जाये तो उसे गेन्स के उपर से उतार ले और छान कर कांच की छोटी बोतल में भर ले पेस्ट को ठंडा होने दे! अब दिन में  2 से 3 बार 2 व 3 बुँदे जो कान में रेसा आता है उसमे डाले कुछ समय बाद कान बहना बिलकुल बंद हो जायेगा!

कान बहने पर आसान उपाय

ये उपाय कान बहना का इलाज में पका नुस्खा है इसे उपयोग में लेने से पहले पूरा पढ़े ताकि आपको इसे बनाने में कोई भी परेशानी न हो!

तुलसी के पतों का रस और अदरक के रस में शहद और कड़वा तेल ये चारो समान मात्रा में मिलाकर के उसमे जरा सा सेंदानमक पीसकर मिला ले! जब आपको कानो में डालना हो तो आप उसे जरा सा गर्म कर ले और कान में 2 से 3 बुन्द कान में डालने से कान का बहना तो रुकेगा ही साथ ही कान का पकना भी बंद हो जायेगा!

आर्टिकल के बारे में

इस आर्टिकल में हमने आपको कान का बहना कैसे बंद करें के उपाय बताये है जो की आपके लिए बहुत उपयोगी है और को इन नुस्खों को बनाने के लिए कही दूर जाने की जरूरत नही है बल्कि घर पर ही समग्री मिल जाती है

Leave a Comment

%d bloggers like this: