फूड पॉइजनिंग का घरेलू इलाज और लक्षण food poisoning is caused by

food poisoning is caused by आजकल लोग भिन्न-भिन्न सब्जियों के साथ भोजन करना अच्छा लगता है!

 लेकिन हमें यह नहीं पता कि कौन सी सब्जी के साथ क्या पीना चाहिए और क्या नहीं पीना चाहिए इससे यह देखने को मिला है

 कि हमें फूड पोइजन जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है आज के पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे कि कौन सी सब्जी के साथ क्या खाना चाहिए

 और क्या पीना चाहिए या कौन से पेय से पेय पदार्थ के साथ क्या पीना चाहिए और क्या नहीं पीना चाहिए!

solution for food poison
solution for food poison

फूड पोइजन क्या होता क्या होता है और उसके दुष्प्रभाव

फूड प्वाइजन का अर्थ इसके नाम में ही छिपा है जैसे फूड का अर्थ है भोजन तथा पॉइजन जन का अर्थ जहर यानी कि जो हम भोजन खाते हैं!

 उसके अगर सहयोग ने बनने ने बनने बनने से हमारे शरीर में उसका जहर बन जाता है हमें जी मिचलाना उल्टी आना तथा पेट में खराबी हो जाना!

 जैसे प्रभाव देखने को मिलते हैं इसी प्रकार हम आपको हमारी वेबसाइट में है भोजन केसयोंगके बारे में बताते हैं कि  किस भोजन के साथ क्या बनाना चाहिए

read also

फ़ूड पॉइजनिंग के लक्षण और उपाय

जैसे कि दूध के साथ हमें खट्टी चीजें जैसे नमक दही इमली खरबूज नारियल मुली या उसके पत्ते, और  जैसे खट्टे फल हो यह चीजें दूध के साथ यदि हम सेवन करते हैं तो हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है!

 क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से दूध फट जाता है और हमारे शरीर में खट्टी डकार आना पेट में अलग प्रकार की हलचल होना संकेत मिलते हैं!

solution for food poison

 इसी प्रकार दही के साथ ये चीजे नही खानी चाहिए जैसे दूध हो गया खीर पनीर केला मूली लेने से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है!

  चावल के साथ सिरके का सेवन नहीं करना  शहद को गर्म जल के साथ नहीं लेना चाहिए अगर हम चाय पीते हैं तो उसके तुरंत बाद हमें खीरा ककड़ी या ठंडे फल होते हैं या ठंडा पानी कभी नहीं पीना चाहिए!

 इसी प्रकार यदि हम खरबूजा खाते हैं तो उसके साथ या उसके तुरंत बाद हमें लहसुन मूली दूध कभी नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को हानि  पहुंचाते हैं!

 इसी प्रकार यदि हम भोजन बनाते हैं तो उस भोजन को बनाकर तुरंत गर्म भोजन होता है तो उसे तांबा पीतल या कांसे के के बर्तन में नहीं डालना चाहिए क्योंकि भोजन तो गर्म होने के कारण उन बर्तनों में खाद्य पदार्थ खराब हो जाता है क्योंकि उन बर्तनों में जल्दी जंग लगने की समस्या रहती है!

 यदि इन बर्तनों में भोजन बनाकर डाल भी लिया जाता है  तो हमें ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें रोज आने वाली चीजों पर पूरा ध्यान देना चाहिए!

पोस्ट के बारे में

इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया है कि जब हम भोजन करते हैं तो हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है!

food poisoning is caused by  ताकि हमें फूड पोइजन ना हो फूड पॉइजनिंग का घरेलू इलाज हो भी सकता है और कई बार यह गंभीर रूप ले लेता है जैसे कि लीवर प्रॉब्लम प्रॉब्लम इसलिए इस पोस्ट में हमने

बहुत से खाने वाले पदार्थों के बारे में बताया है कि किस पदार्थ को किस पदार्थ के साथ खाना चाहिए या नहीं अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा कि आपको इस पोस्ट से लाभ प्राप्त हुआ तो आप हमें आपकी

राय जरूर दें जो कि कि हमारे लिए महत्वपूर्ण है और आप इसे अपने प्रिय जनों के साथ शेयर भी कर सकते हैं तो मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए राम जी राम!

Leave a Comment

%d bloggers like this: