बुखार की दवा और मलेरिया बुखार के लक्षण

ज्वर या बुखार समान्य भी होता है क्योंकि ये मोसमिक हो सकेते है अगर ये असमान्य है तो आपके लिए बहुत बड़ी समस्या भी बन सकती है   इस लिए आज में इस आर्टिकल में एसे आसान नुस्खे लाया हु जो की आयुर्वेदिक तरीके की बुखार की दवा के रूप में आप ले सकते है और ये समान्य हो या मोसमिक बुखार सभी प्रकार की बुखार ठीक करेगा!

बुखार का घरेलू इलाज क्या है

  तुलसी के ताजे पते ले और उतनी ही वजन में काली मिर्च भी ले अब उन्हें बिलकुल बारीक़ मात्रा में पिस ले और अब इस पेस्ट की गोलिया बना ले चने की आकार की अब उन्हें छाया में सुखाकर रख दे  

ये त्यार हो गई बुखार की दवा अब आपको ये गोलियां सम्भाल के रखनी है जेसे कोई कांच की बोतल और जब आपको पता चले की किसी को बुखार हुआ है तो ये मात्रा याद रखे की बच्चो को तो ये 1 गोली देनी है और बड़े को बुखार होने पर 2 गोली देनी है!  

मलेरिया बुखार के लक्षण और बचाव

  जब किसी भाई को साधारण बुखार हुआ हो तो जेसे की हाथ पैर में दर्द होना या जिसे हडखोड़ी बुखार कहते इसे समय में आपको ज्यादा कुछ नही करना है!

एक कटोरी पानी को गुनगुना कर लेना है   और उस में चुटकी भर नमक मिला लेना है ये पानी पीना है और ये प्रयोग दिन में 2-3 बार करने से आपको आराम मिलेगा ध्यान रखे ये मलेरिया के लक्षण भी हो सकते है!  

बुखार की दवा आयुर्वेदिक में

  जब किसी को ठण्ड लगकर बुखार हो और इसी तरह से बुखार इसी तरीके से बार-बार आये तो आपको ये प्रयोग करना है क्योंकि ये मलेरिया बुखार के लक्षण है और अभी जो में आपको बताने जा रहा हु ये मलेरिया में रामबाण नुस्खा है!  

जब ठण्ड (पाला) लगकर बुखार आती है तो ये प्रयोग बुखार चढ़ने के 1 घंटे पहले करना है आपको फूली हुई फिटकरी के चूर्ण में 4 गुणा खांड मिलाये और 2 ग्राम पानी के साथ दिन में 3 बार ले 2-2 घंटे के अंतर से ये 3 खुराक लेने से आपको न ही तो जाड़ा लगेगा और न ही बुखार आएगी! जेसे की मेने पहले भी कहा था

ये मलेरिया बुखार में रामबाण ओषधि है!   पोस्ट के बारे में   दोस्तों इस आर्टिकल में मेने साधारण और मलेरिया बुखार के नुस्खे के बारे में बताया है! इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको बुखार की दवा की कमी महसूस नही होगी!  

आपसे ह्मेसा की तरह एक ही गुजारिस है की आप हमे कमेन्ट करे और बताये की हमारे द्वारा बताये गये नुस्खे आपके लिए फायदेमंद हो रहे है या नही ताकि आपके कमेंट से दुसरे लोगो का भी विश्वास बढ़ सके इस लिए आप हमारे प्रतेक पोस्ट पर कमेन्ट करने के साथ – साथ शेयर भी करे राम जी राम!

Leave a Comment

%d bloggers like this: