तुलसी के बीज का गुण बताइए | tulsi ke fayde hindi me

तुलसी एक उपयोगी पोधा ही नही है बल्कि तुलसी जडीबुटी के रूप में प्रसिद्ध है कही-कही तो इसे संजीवनी बूंटी के बराबर माना गया है लोग ज्यादा ये पूछते है की तुलसी के बीज का गुण बताइए आज इसी के पर चर्चा करेंगे तुलसी से अनेक रोग ठीक हो जाता है!

आज में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको तुलसी के 5 नुस्खों के बारे में बताऊंगा! जो अम्रत रूपी फायदे देने वाले है! तो कृपया पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े!

तुलसी के पत्ते के फायदे हिंदी में

तुलसी के बीज का गुण बताइए 2020

आज के इस टाइम में तुलसी से उपयोगी कोई दवाई नही है जो की हमारे घरो में पाए जाने वाला एक आम पोधा है और हम इसे जड़ीबूंटी के रूप में कम में लेते है तुलसी के पत्ते खाने के फायदे बहुत है क्योंकि तुलसी में उसके पते और बिज ही उपयोगी है तो चलो जानते है कोनसे रोगों को खतम करती है तुलसी!  ये भी पढ़े  

तुलसी अर्का

ये एक प्रकार की ओषदि है जिसका उपयोग करने के लिए आपको ये मंगवाना चाहिए जिसका नाम तुलसी अर्का है इस से आज के टाइम में चल रहे क्रोना में बहुत लाभकारी है

इसे अगर एक बून्द एक गिलास पानी में डालके पीते है तो ठीक रहेगा क्योंकि इसके सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम बहुत अच्छा रहता है जो आज के समय में बहुत जरूरी है और साथ में आज के समय में जो वायरल है उसपे एंटीबायटिक की तरह है

तुलसी अर्का
तुलसी अर्का

घर पर मंगवाऐ

घाव होने पर तुलसी के पत्ते के फायदे हिंदी में

जी हाँ दोस्तों अगर आपके किसी प्रकार से शरीर पर घाव हो गया है तो आप तुलसी के बिज को पिसकर उस घाव वाली जगह पर लगायेगे तो आपको फायदाजरुर होगा और 2 से 3 दिन में बिलकुल ठीक हो जाओगे!

मुह के छाले दूर तुलसी के गुण से

जी  हाँ दोस्तों तुलसी का ये भी एक गुण है अगर हम तुलसी के पते और चमेली के पते को मिलाकर खाते है तो हमे मुह के छालो में विशेश रूप से आराम मिलता है और वो जल्दी ही ठीक हो जाते है!जेसे की तुलसी हमारे    ग्रंथो से भी जुडी हुई है ये केवल पढ़ा नही मानते हम तो हमे में से बहुत से से भी सोचते होंगे की  तुलसी के पत्ते कब तोड़े जाते हैं तो आप रोग के अनुसार जब आपको जरूरत हो तब तोड़ सकते है हाँ बिना मतलब पते कभी ना तोड़े!

तुलसी के पत्ते कैसे खाये?

तुलसी के पत्तो को हमेसा चबा चबा कर ही खाए क्योंकि चबाने से ही उनका पूरण रूप से असर दिख सकता है जेसा की हमने अपने आर्टिकल में बताया है!  

बच्चो के दांत आने पर

अगर बच्चो के दन्त आने पर कोई भी प्रकार की दिकत आती है तो आप उनके मसुडो पर तोडा तुलसी के पतो का रस शहद में मिलाकर लगाने से दन्त जल्दी से  बाहर आ जाते है बिना कष्ट हुए!  

पेट दर्द होने पर तुलसी के पत्ते के फायदे

अगर दोस्तों बच्चो के पेट में दर्द होने लग जाता है तो आप उन्हें तुलसी और अदरक का रस दोनों बराबर मात्रा में लेकर के तोडा गुनगुना करके पिला दे तो ठीक हो जायेगा! 

जिस तरह से बहुत से जुस्को का फायदा है उसी प्रकार नुक्सान भी होता है इसी प्रकार तुलसी के फायदे और नुकसान क्या हैं? इस प्रसन का जवाब के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है  तो में एक और आर्टिकल दे सकता हु जिस से आपको तुलसी के नुक्सान के बारे में बताऊंगा!

  पोस्ट के बारे में    दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में इस प्रसन का जवाब बताया है तुलसी के बीज का गुण बताइए की आप किस तरह से बड़ी ही आसानी के साथ बड़े और छोटे रोगों को घरेलू उपचार के माध्यम से बिलकुल ठीक कर सकते है तो अगर आपको हमारे पोस्ट के बारे में कोई आपका विचार साझा करना चाहे तो आप हमे निचे कमेंट बोक्क्स में कमेन्ट करे हम आपके आभारी होंगे धन्यवाद!

Leave a Comment

%d bloggers like this: